Mark Zuckerberg Facebook CEO Biography In Hindi


Social Networking site, Facebook के CO-founder और CEO Mark Zuckerberg आज दुनिया के सबसे बड़े youngest billionaires में से एक है

मार्क इलियट जुकेरबर्ग एक अमेरिकन कंप्यूटर प्रोग्रामर, अमेरिकन उद्यमी और सामाजिक नेटवर्किंग साईट फेसबुक के सह-संस्थापक, अध्यक्ष है। दिसम्बर 2015 तक उनकी उनकी व्यक्तिगत संपत्ति तक़रीबन 46 बिलियन डॉलर बताई गयी है।

अपने कॉलेज रूममेट्स और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के सहकर्मी Eduardo Saverin, Andrew McCollum, Dustin Moskovitz और Chris Hughes के साथ मिलकर उन्होंने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में ही फेसबुक की स्थापना की थी। बाद में उनके समूह ने फेसबुक को यूनिवर्सिटी के दुसरे लोगो तक भी पहोचाया। और धीरे-धीरे इसे ज्यादा से ज्यादा लोग पसंद करने लगे और 2012 तक फेसबुक का लगभग 1 बिलियन से भी ज्यादा लोग उपयोग करने लगे।

जुकेरबर्ग का समावेश बहुत से क़ानूनी विवादों में भी है। क्योकि उनके समूह के कुछ सहकर्मी कंपनी में उनके समावेश के अनुसार भागीदारी चाहते है।

दिसम्बर 2012 में, जुकेरबर्ग और उनकी पत्नी Priscilla Chan ने यह घोषणा की थी की वे अपनी संपत्ति का ज्यादा से ज्यादा भाग “मानवता और समानता को बढ़ाने” के लिए देंगे। 1 दिसम्बर 2015 को, उन्होंने यह घोषित किया था की वे अपने 99% फेसबुक शेयर (तक़रीबन एक समय में 45 बिलियन डॉलर) Chan Zuckerberg की अगुवाई में देंगे।

2010 से, टाइम्स पत्रिका ने मार्क जुकेरबर्ग के नाम को दुनिया के सबसे अमीर एवं प्रतिभावान 100 व्यक्तियों की सूचि में शामिल किया है। वही एक बार वे टाइम्स पत्रिका के “पर्सन ऑफ़ दी इयर” भी रह चुके है।

FaceMash – A Fun Site for voting

facemash-biography-in-hindi

FaceMash Website

2003 में Mark zuckerberg को गर्मी की शाम FaceMash बनाने का विचार आया। Mark ने हार्वर्ड के डेटाबेस को हैक करने का निर्णय लिया जहां कॉलेज स्टूडेंट अपनी प्रोफाइल फोटो अपलोड भी करते थे। Mark ने जल्द ही एक एसा प्रोग्राम बनाया जो ऑटो 2 फीमेल के इमेज show करता है और उन पर वोटिंग चलाता है कि कौन इन दोनों में से ज्यादा beautiful है. वोटिंग website पर आने वाले लोगो के द्वारा की जाती है यानी website पर आने वाले लोग वोटर्स होते थे.

इस वेबसाइट पर बहुत ही कम समय में बहुत ही ज्यादा लोग/ट्रैफिक आ गये थे। साईट पर ज्यादातर ट्रैफिक हार्वर्ड कॉलेज के छात्र थे। जायदा ट्रैफिक की संख्या बढ़ने पर सर्वर भी क्रेश हो गया था।

इस हादसे के बाद Mark पर हैकिंग करने का इल्जाम लगा ता क्योंकि Mark ने फोटो को डेटाबेस हैक करके ही ली थी और Mark ने जो साईट बनाई थी जहा लडकियों की वोटिंग होई थी यह भी गलत था। तो इसके लिए Mark को कमेटी में बुलाया गया और सब Mark को कोई न कोई सुना ही रहा था, कि यह किया तो गलत है, वो किया तो इस पर आपका इसका इल्जाम लगता है लेकिन कोई भी यह कह नहीं रहा था की Mark ने इतनी मुस्किल काम को इतने कम समय में आसानी से कर दिया है तो Mark की इस बुद्धिमता को उपयोग में लिया जाए।

The Rise of Facebook

facebook-biography-in-hindi

Facebook

और फिर अब आता है Mark का सबसे ही बड़ा प्रोजेक्ट, फेसबुक। जिसको पूरी दुनिया उपयोग करती है। Mark ने अपने बाकि प्रग्राम की तरह फेसबुक को भी बहुत कम समय में बना लिया था।

सबसे पहले Mark के पास सोशल नेटवर्क साईट बनाने का आईडिया लेकर दिव्य नरेन्द्र आया था। दिव्य नरेन्द्र ट्विन्स टाइलर और कैमरों विन्क्लेवोस का पार्टर था।

मार्क जुकेरबर्ग का व्यक्तिगत जीवन / Personal Life Of Mark Zuckerberg

मार्क जुकेरबर्ग ने Priscilla Chan से शादी की उनके शादी के पहली story कुछ इस तरह थी,-

Priscilla Chan चाइनीज-वियतमान शरणार्थी की बेटी थी। जो 1975 में साइगॉन के गिरने के बाद यूनाइटेड स्टेट आये थे। Chan का जन्म Braintree, Massachusettes में हुआ था और सन 2003 में वह हाई स्कूल से ग्रेजुएट हुई थी।

सितम्बर 2010 में, जुकेरबर्ग ने Chan को आमंत्रित किया। और तभी से वह कैलिफ़ोर्निया यूनिवर्सिटी की एक मेडिकल छात्रा बनी। बाद में वे दोनों पालो आल्टो के अपने किराये के मकान में रहने लगे थे। 19 मई 2012 को जुकेरबर्ग ने Chan से विवाह कर लिया था।

1 दिसम्बर 2015 को जुकेरबर्ग ने अपने पहले बच्चे के जन्म को घोषित किया। जिसका नाम मक्सिमा चन जुकेरबर्ग “मैक्स” है। जुकेरबर्ग और चन की पूर्वघोषना के अनुसार उन्होंने अपने 99% शेयर उसके नाम कर दिए थे।

मार्क जुकेरबर्ग, फेसबुक के सह-संस्थापक है और उन्होंने इस दुनिया को दोस्तों से और अपने रिश्तेदारों से जुड़े रहने का एक नया तरीका दिया है। साथ ही उनका नाम महान दानशुरो की यादी में भी आता है। अपने भाषण में भी उन्होंने कहा था की,

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *